दो बार ब्रश करने से दूर होती हैं 70 प्रतिशत दांतों की बीमारियाँ; तम्बाकू-गुटका खाने से होता है मुँह का कैन्सर

व्यूज़ 24 (राजीव मेहता - यमुनानगर, हरियाणा) :: महाराजा अग्रसेन कॉलेज जगाधरीमें डी.ए.वी डेण्टल कॉलेज यमुनानगर के सौजन्य से दन्त चिकित्सा सुरक्षा एव देखभाल सम्बन्धी जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। यह शिविर मेडिकल एंड कमेटी प्रभारी डॉ राखी तथा छात्र कल्याण प्रकोष्ठ की डीन प्रोफेसर पूनम गर्ग के नेतृत्व में चेकअप शिविर का आयोजन किया गया। कॉलेज प्राचार्य डॉ पी. के. वाजपेयी के प्रेरक उद्बोधन से कार्यक्रम का उद्घाटन हुआ। कॉलेज प्राचार्य डॉ पी. के. वाजपेयी ने दांतो की सुरक्षा व देखभाल को शारीरिक स्वास्थ्य से जोड़ते हुए कहा कि भोजन के बिना जीवन दूभर है परन्तु भोजन को चबाने के लिए दांतो का होना भी अनिवार्य है। प्राचार्य ने दांतों की देखभाल को दिन-प्रतिदिन की आवश्यकता बताया।

डी.ए.वी डेंटल कॉलेज यमुना नगर की टीम डॉ सुगन्धि सोनी, डॉ सुमित भाटिया, डॉ मनदीप, डॉ शिखा , डॉ. राहुल, डॉ रुपेक्षा पर आधारित रही। जिन्होंने अपने सहयोगी ऋषभ विशेष, सरेया, रुपाली, विनम्रता के सहयोग से 230 से ऊपर छात्रों के दांतो को चैक किया व उन्हें सुरक्षा सम्बन्धी टिप्स भी दिए। डॉ सुगन्धी ने बचपन से लेकर युवा अवस्था तक शरीर मे दांतो के पैदा होने के विकास को दर्शाया। डॉ सुगन्धी ने प्रोजेक्टर के माध्यम से विभिन बीमारियों से ग्रस्त दांतो का विडिओ दिखा कर दांत बीमारियों के प्रति छात्रों को सचेत किया। यदि दांत पूरा जड़समेत उखड जाता है तो उसे ज्योंका तयों डॉक्टर के पास लाया जाएतो उसे पूर्व रूप में पुनः लगाया जा सकता है। दांतों में कीड़े क्यों लगते हैं, दांतो की सफाई कैसे की जायेआदि पर डॉ सुगन्धि ने विस्तार से प्रकाश डाला। तम्बाकू लेने सेकेवल दांतों पर ही असर नहीं पड़ता इससे पूरा शरीर प्रभावित होता है।

इस महत्वपूर्ण आयोजन में डॉविजय, प्रोफेसर लखपत सिंह, डॉ बहादुर सिंह ने सहयोग दिया। छात्रों ने भी इस अवसर पर अपनेअनुभवों को साँझा किया। कार्यक्रम के समापन पर छात्रकल्याण की डीन प्रोफेसर पूनमगर्ग द्वारा सभी का धन्यवाद कियागया व भविष्य में भी स्वास्थसम्बन्धी आयोजन करवाते रहने का आवाहन किया।

Responses

Leave your comment