जब से हरियाणा में और देश में भाजपा की सरकार बनी है तब से युवा बेरोजगार हो रहा है - सचिन पायलट

वैन (सूरज दुहन - गुरुग्राम, हरियाणा) :: लोकसभा चुनाव के लिए मतदान का दिन हरियाणा में जैसे-जैसे पास आ रहा है वैसे-वैसे सियासी पारा भी चढ़ने लगा है। हर पार्टी के स्टार प्रचारक अपने प्रत्याशी के लिए पूरा दमखम लगा रहे हैं। इसी कड़ी में राजस्थान के उपमुख्य मंत्री सचिन पायलट बुधवार को गुरुग्राम के सोहना पहुंचे। सचिन ने दमदमा में जनसभा को सम्बोधित किया और कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में वोट देने की अपील की।

सोहना के दमदमा पहुंचे सचिन पायलट ने भाजपा पर जम कर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पूरे देश में बदलाव की लहर चल रही है। हकीकत यह है कि चुनाव में भाजपा बेरोजगारी और भ्रष्टाचार जैसे अहम मुद्दों से बचने के लिए रास्ते तलाश रही है। प्रधानमंत्री मोदी कभी स्वर्गीय राजीव गांधी को कोसते हैं तो कभी मनमोहन सिंह को, लेकिन बेरोजगारी या भ्रष्टाचार पर बात नहीं करते। आज देश जानना चाहता है कि नोटबंदी से किसको लाभ पहुंचा। रसोई गैस सिलेंडर 900 रूपये का आंकड़ा पार कर गया है, जो मनमोहन सिंह की सरकार में 320 रूपये का हुआ करता था। इन सभी मुद्दों पर अगर कोई सरकार से सवाल पूछे तो उसे राष्ट्र विरोधी और देश विरोधी बना दिया जाता है। क्या देशभक्ति का सर्टिफिकेट अब भाजपा देगी? सचिन पायलट ने कहा कि पांच साल पूर्ण बहुमत की सरकार होने के बावजूद भाजपा ने कुछ नहीं किया और सभी वायदे जुमले बनकर रह गये। भूमि अधिग्रहण आंदोलन का जिक्र करते हुए सचिन पायलट ने कहा कि गुरूग्राम की यही भूमि है, यहां से दिल्ली तक किसानों की जमीन को बचाने के लिए एक लंबा संघर्ष चला, जिसमें कैप्टन यादव की भी अहम भूमिका रहीं। किसानों को विश्वास हुआ कि उनकी जमीन कोई लेगा, तो उसके साथ कोई खड़ा है। उन्होंने दावा किया कि गुरूगाम में कैप्टन यादव को रेवाड़ी से भी अच्छी जीत हासिल होगी। इस अवसर पर सचिन पायलेट से सोहना की जनता ने कांग्रेस पार्टी को जीताने का वादा किया। सचिन पायलेट ने कहा की जब से हरियाणा में और देश में भाजपा की सरकार बनी है तब से युवा बेरोजगार होता रहा है | पहले नोट बंदी ने और उसके बाद जीएसटी ने व्यापार पूरी तरह से ठप कर दिया। हर वर्ग परेशान है और अब बदलाव चाह रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कभी भी सेना के नाम पर वोट नहीं मांगे बल्कि सेना के नाम पर तो भाजपा वोट मांग रही है जो कि सेना का अपमान है। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार ने केवल झूठ की राजनीती की है। इस पार्टी ने सदा ही हिन्दू को मुस्लिम से लड़ाने का काम किया है, जिसे जनता समझ गई है और भाजपा को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाने का मन बना चुकी है।

कैप्टन यादव ने कहा कि मौजूदा सांसद राव इन्द्रजीत सिंह पिछले 15 साल से सांसद हैं लेकिन क्षेत्र की समस्याएं उनके रिपोर्ट कार्ड को बयां करने के लिए काफी है। कैप्टन यादव ने कहा कि उनके प्रतिद्ववंदी अब उन्हें जेल भेजने की बात कर रहे हैं, यह तथ्यहीन बात करते हुए उन्होंने अपने हार की बौखलाहट साफ दिख रही है। यदि ऐसा कुछ भी होता तो उनके पास कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त समय था। कैप्टन यादव ने कहा कि भारतीय संविधान सभी धर्मों एवं संप्रदायों के लोगों को एक बराबर अधिकार देता है। लेकिन इस मामले में मेवात के लोगों के साथ भेदभाव हुआ है। राव इंद्रजीत गर्व से बताते हैं कि देश के 117 पिछडे जिलों में शामिल मेवात अब 30वें स्थान पर पहुंच गया है। क्या वे बतायेंगे कि पिछले 15 वर्षों से सांसद होते हुए मेवात की ऐसी हालत क्यों हुई ? मेवात के लोग इसका जवाब 12 मई को देंगे। कैप्टन ने कहा कि रेवाडी के लोगों ने हमेशा उन्हें अपना स्नेह व समर्थन दिया और छह बार विधायक बनाया। रेवाड़ी के लोगों पर मुझे पूर्ण विश्वास है कि वे इस बार भी उनमें विश्वास जतायेंगे। उन्होंने कहा कि जनता के दुःख-दर्द में साथ ना देने वाले जनप्रतिनिधि का बहिष्कार करके बावल के लोगों ने मिसाल कायम की है। इस तरह पटौदी जोकि किसी समय में राव बीरेन्द्र सिंह का चुनावी क्षेत्र था। यह क्षेत्र विकास में पिछड गया है, जिसे रेवाडी की तर्ज पर विकसित करना है और उनकी इस सोच के साथ लोगों की सहमति भी है। वही कांग्रेस प्रत्याशी कैप्टन अजय यादव ने दमदमा गांव का बखान किया। उन्होंने कहा कि देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी एवं सचिन पायलट पहले भी कई बार गांव दमदमा आ चुके हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि आज किसान परेशान है। किसानों की दुर्दशा के लिए भाजपा ज़िम्मेदार है। सत्ता में आने से पहले कहते थे कि किसान की आय दोगुनी कर देंगे, लेकिन सत्ता में आने के बाद भूल गए। राष्टवाद का झूठा दिखावा करते हैं। राष्ट्रयवाद का किसी ने सही पालन किया तो वो नेहरू जी, इंदिरा गांधी जी थे। इन्होंने देश के लिए लड़ते हुए अपनी जान दे दी। उन्होंने कहा कि इस समय सबसे बड़ा मुद्दा महिला सुरक्षा का है जिसके लिए सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया है। उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी बढ़ाओ पर भी उँगली उठाई। बेटियां कहीं भी सुरक्षित नहीं है।

Responses

Leave your comment