गुरूग्राम में न्यजेन टैक्नॉलोजी शो की नितिन गडकरी ने की शुरुआत; 14 देशों के प्रतिनीधि कर रहे शिरकत

वैन (सूरज दुहन - गुरुग्राम, हरियाणा) :: साइबर सिटी गुरूग्राम के मानेसर में सड़क सुरक्षा, ट्रांसपोर्ट टैक्नॉलोजी को लेकर तीन दिवसीय न्यूजेन मोबिलिटी सम्मिट-2019 का आयोजन किया जा रहा है। सम्मिट की शुरूआत करते हुए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश के विकास में टैक्नॉलोजी का अहम योगदान है।

गुरूग्राम के मानेसर में ट्रांसपोर्ट टैस्टिंग का सबसे बड़ा सेंटर है और इसी सेंटर में भारत के साथ-साथ दूसरे देशों की सड़क सुरक्षा के साथ ट्रांसपोर्ट सिस्टम को जानने के लिए न्यूजेन मोबिलिटी सम्मिट का आयोजन किया गया है। तीन दिन तक चलने वाले इस भव्य सम्मिट में भारत के अलावा करीब 14 देशों के प्रतिनिधि मंड़ल भी भाग ले रहे हैं। सम्मिट में तीन दिन अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा की जायेंगी, इसके अलावा देश में जिस तरह से टैक्नॉलोजी को बढ़ाया जा रहा है उसपर भी मंथन किया जायेगा कि आखिर किस तरह से भारत में टैक्नॉलोजी को फैलाने में आने वाली चुनौतियों को दूर किया जा सकता है।

मानेसर स्थित इंटरनेशनल सेंटर फ़ॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) में करीब 12 बजे पहुंचकर केंद्रीय नितिन गड़करी ने इस सम्मिट की शुरूवात की और इस सम्मिट में पहुंचे मारूति सुजुकि, होंडा समेत कई बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों को भी भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी बताया। पहले दिन इस सम्मिट में कई टेक्नोलोजियों के बारे में जानकारी दी गई। सम्मिट में भारी वाहन प्रौद्योगिकियों जैसे कि कनेक्टेड मोबिलिटी, ऑटोनोमस वाहनों, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, वैकल्पिक ईंधनों, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम, हाइड्रोजन फ्यूल सेल, हाइड्रोजन आईसी इंजन, व्हीकल डायनामिक्स, उन्नत सामग्री एवं लाइट-वेटिंग और री-साइक्लिंग से जुड़े प्रयोगशाला परीक्षणों को भी जगह दी गयी है। इसमें भारत में प्रयोग होने वाली ट्रांसपोर्ट टैक्नॉलोजी के साथ दूसरे देशों की ट्रांसपोर्ट टैक्नॉलोजी को भी समझा जा सकेगा वहीं इसके अलावा सम्मिट में लाइव टेस्ट डेमोंस्ट्रेशन, ट्रेनिंग सेशन, पैनल डिस्कशन और ट्रैक टेस्टिंग को भी जगह दी गई है। यह सम्मिट 29 नंवबर तक चलेगी।

सम्मिट का मुख्य तौर पर इसलिए भी आयोजन किया गया है कि अब जो नए इंजन टैक्नॉलोजी में आ रहे हैं उसके अलावा सड़क पर सुरक्षा के लिहाज से किस तरह से वाहनों का बॉडी स्ट्रक्चर बनाया जाए और किस टैक्नॉलोजी का प्रयोग किया जाए, जिससे सुरक्षित वाहनों को बनाया जा सके। वहीं इस मौके पर नितिन गड़करी ने लोगों को भी विश्वास दिलाया कि देश में अत्याधुनिक टैक्नॉलोजी का ना केवल वाहनों में ही प्रयोग किया जा रहा है बल्कि देश में कृषि, सड़क, पानी, बिजली जैसे क्षेत्रों में भारत ने काफी बड़ी उपलब्धि हासिल की है। जबकि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में कई बड़े सड़क निर्माण के प्रोजेक्ट चल रहे हैं जो जल्द पूरे हो जाएयेंगे। इसके अलावा भारत के प्रधानमंत्री का विजन साफ है कि भारत के निर्माण के लिए टैक्नॉलोजी को सही दिशा में प्रयोग किया जाए, जिससे देश के विकास को गति मिल सके।

Responses

Leave your comment