गुरुग्राम में बढ़ा कोरोना वायरस का ख़ौफ़; एयरपोर्ट पर चाइना से आ रहे यात्रियों की जांच के बाद ही दी जा रही घर जाने की अनुमति

वैन (सूरज दुहन - गुरुग्राम, हरियाणा) :: चीन समेत कई देशों पर कहर बरपा रहे "कोरोना वायरस" का खतरा गुरुग्राम पर भी मंडरा रहा है। ऐसा हम इसलिए कहे रहे है क्योंकि गुरुग्राम के उद्योग में चीनी लोग बड़ी संख्या में आते हैं। नामचीन चीनी कंपनियों के दफ्तर गुरुग्राम में है। जिसके चलते बड़ी संख्या में गुरुग्राम से लोग चीन भी जाते रहते हैं। इसी कारण "कोरोना वायरस" का गुरुग्राम में खतरा मंडरा रहा है। यही कारण है कि कुछ दिन पहले 2 लोग चीन से लौटे थे, जिनकी जांच करने के बाद ही स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें घर जाने दिया। लेकिन 2 दिन पहले 1 और संदिग्ध मामला सामने आया। जिसके सैंपल लेकर पुणे (महाराष्ट्र) लैब में भेजा गया, लेकिन रिपोर्ट में "कोरोना" नहीं पाया गया।

दरअसल बीती 27 तारीख को एक 34 वर्षीय युवक चीन से गुरुग्राम आया, लेकिन 31 तारीख की रात को उसकी हालत खराब होने पर गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया। ऐसे में युवक को खांसी-जुकाम और गले में खराश की शिकायत थी। आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग ने युवक के सैंपल लेकर महाराष्ट्र लैब में भेज दिए। लेकिन रिपोर्ट नेगेटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली। वहीं, गुरुग्राम सिविल सर्जन की मानें तो युवक कैंसर की बीमारी से पीड़ित है, जिसके चलते उसको अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लेकिन "कोरोना वायरस" को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है और स्वास्थ्य विभाग की टीम इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अधिकारीयों से तालमेल बना कर चाइना से आने वाले यात्रियों पर नजर रख रही है। उनकी जांच के बाद ही उनको घर जाने दिया जा रहा है।

वहीं "कोरोना वायरस" से संक्रमित होने या उसकी आशंका में आने वाले मरीजों के लिए गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिले के नागरिक अस्पताल में एक मेडिकल वार्ड बनाया हुआ है। जहां ऐसे मरीजों को रखा जायेगा और उनका उपचार किया जायेगा। इस वार्ड में 10 बैड के साथ आधे दर्जन से ज्यादा डॉक्टरों की टीम तैयार की गई है। इलाज के लिए सभी मेडिकल इंतजाम भी किये गए हैं। प्राइवेट अस्पतालों से भी तालमेल बनाया गया है। जहां वेंटिलेटर से लेकर सभी सुविधायें मुहैया कराई गई हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें आम लोगों के साथ-साथ स्कूली बच्चों को भी इस बीमारी और इसके लक्षण के बारे में बताया जा रहा है। साथ ही साथ जगह-जगह बैनर-पोस्टर लगा कर भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Responses

Leave your comment