गंदे पाने के शिकार बच्चों की नहीं सुन रहे नेता और प्रशासन, जान कर भी अनजान

व्यूज़ 24 (भगत तेवतिया - पलवल, हरियाणा) :: हरियाणा के पलवल स्थित लोहागढ़ के सरकारी राजकीय माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राएं पिछले लगभग काफी दिनों से गंदे पाने से आने-जाने को लेकर बहुत परेशान हैं। शहर से करीब दो किलोमीटर की दूरी पर लोहागढ़ स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में नाले का गंदा पानी घुसने से यहां के छात्र व शिक्षक पूरी तरह से परेशान हैं। गंदी बदबू के कारण छात्रों का स्कूल में बैठना व पढ़ना दुश्वार हो रहा है। विभाग को मामले की जानकारी देने के बाद भी समस्या का कोई समाधान नहीं हो पा रहा है।
हम आपको बता दें कि गांव लोहागढ़ जिसे नगर परिषद के अंदर रखा गया है। यहां राजकीय माध्यमिक विद्यालय है। जहां छात्र बडे इतमिनान से पढ़ाई करते थे। लेकिन कुछ दिनों से छात्रों का पढ़ाई कर पाना बडा ही मुश्किल हो रहा है। स्कूल के पास से गुजरने वाले नाले में गंदा पानी बह रहा है। जिसका पानी स्कूल में घुस रहा है। गंदे पानी की बदौलत छात्र स्कूल आने में कतराने लगे हैं। इसके कारण स्कूल का पूरा मैदान गंदे पानी से भर जाता है। जिसके कारण खासी परेशानी उठानी पड रही है। स्कूल में कुल छात्र 4 सौ के करीब हैं जिनमें से लडकियों की संख्या 95 बताई गई है और बाकी लडके हैं। प्राईमरी विंग में करीब 162 व मिडिल विंग में करीब 258 हैं। यहां शिक्षकों की कोई कमी नहीं है। स्कूल के सभी छात्रों का कहना है कि स्कूल में गंदे पानी की वजह से वो ठीक से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि इसमें से इतनी गंदी बदबू आती है कि उनके सिर में दर्द होने लगता है। कभी-कभी तो उनका मन करता है कि स्कूल ही जाना छोड़ दें।
स्कूल की हेड़मास्टर सविता का कहना है कि उन्होंने उच्चाधिकारियों को इस बारे में अवगत करवाया हुआ है, लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं निकल पा रहा है। ये समस्या यहां करब 4-5 माह से बनी हुई है। यहां के पार्षद से भी इस बारे में बात कर चुके हैं। लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।

Responses

Leave your comment