इंटरनेशनल विंटेज कार रैली में दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर दिखेंगी देश-विदेश की दुर्लभ 151 विंटेज कारें

- विश्व के 30 देशों से 37 ज्यूरी मेंबर पहली बार करेंगे शिरकत

वैन (सूरज दुहन - गुरुग्राम, हरियाणा) :: गुरूग्राम की 21 गण सेल्यूट संस्था द्वारा 2011 में हले दुर्लभ विंटेज कारों को लेकर एक मुहीम शुरू की गयी थी। संस्था का मकसद इन दुर्लभ विंटेज कारों को आज की युवा पीढ़ी देख सके की उस समय के विज्ञानं में भी किन किन उपकरणों का अविष्कार था इस बार इंटरनेशनल विंटेज कार रैली एन्ड कॉनकोर्स शो की 9 वी विंटेज कार रैली दिल्ली NCR 15 और 16 फरवरी को सड़को पर 151 दुर्लभ कारें देखने को मिलेंगी और इस बार इस रैली में मुंबई से मंगवाई गयी 1902 और 1903 की कार मुख्य होंगी।

गुरूग्राम में 21 गण सेल्यूट संस्था ने जब आठ वर्ष पहले दुर्लभ विंटेज कारो को रोड पर चलने को लेकर पहले ही NGT की और से सहयोग प्राप्त होने के बाद अब टूरिज्म मंत्रालय इन विंटेज कारो का दुबारा से रजिस्ट्रेशन करेगा और इन दुर्लभ कारो पर ऑरेंज कलर की नंबर प्लेट लगाई जाएगी विंटेज कारो को लेकर विश्व के अन्य देशों के साथ अब भारत देश के टूरिज्म मंत्रालय ने भी इसकी सराहना की और दुर्लभ विंटेज कारो के इस आयोजन पर कई देशों ने अपना सहयोग देना शुरू कर दिया जिससे देश के युवा इन विंटेज कारो को देखकर पूर्व समय के वैज्ञानिक दृष्टिकोण को समझ सके इस आयोजन के दौरान देश की संस्कृति को लेकर दो दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा जिसमे देश के सभी राज्यों के कलाकार अपनी कला के रंगो को बखेरते हुए देश विदेश से आये महमानो को देश की संस्कृति से अवगत करवाएंगे और साथ ही 15 अन्य विंटेज कारें विश्व के अन्य देशों से यहाँ देखने को मिलेगी साथ ही पहली बार साथ ही विश्व के 30 देशों से 37 ज्यूरी मेंबर इस आयोजन में शिरकत करेंगे।

दिल्ली NCR की सड़को पर देश विदेश की 151 दुर्लभ कारों को देखने का मौका 15 और 16 फरवरी को देखने को मिलेगा, जिसमें 1902 और 1903 की वह कारें देखने को मिलेंगी जिन्हे कई वर्षो तक संभाल कर रखा गया। 17 फरवरी को अधिकांश दुर्लभ कारें 4000 किलोमीटर का सफर तय करने के लिए गुरुग्राम से रवाना होकर नोएडा होती हुई आगरा और फिर राजस्थान के मुख्य 12 शहरों से होकर गुजरेंगी। इस बार की विंटेज कार रैली देश की संस्कृति, प्यार और उल्लाहस को प्रदर्शित करेगी।

Responses

Leave your comment