आगरा के पेठे पर जम कर बरस रहा "कोरोना" का कहर

वैन (ब्रज किशोर शर्मा - आगरा, उत्तर प्रदेश) :: ताज नगरी आगरा के पेठे की मिठास का हर कोई दीवाना है। कोई कहीं से भी ताजमहल देखने आए या किसी अन्य कारण से आगरा आये तो वह यहां का मशहूर पेठा जरूर लेकर जाता है। मगर कोरोना वायरस के भय के चलते ताजनगरी के इस कारोबार का ज़ायका आजकल खराब हो गया है। ऑर्डर ना होने के चलते कई छोटी इकाइयां बंद हो गई हैं और कई बंद होंने के कगार पर हैं।

आमतौर पर होली के बाद का समय पेठा कारोबारियों के लिए व्यापार के लिहाज से अच्छा माना जाता है। इस समय देश के कई राज्यों से उन्हें बड़े आर्डर मिलते रहे हैं, आगरा के नूरी दरवाजा स्थित पेठे के थोक व्यापारी इस बात को कहते हैं कि जब से कोरोनावायरस की दहशत व्याप्त हुई है कारोबार एक आधा रह गया है ऑर्डर बंद हो गए हैं होली के बाद तो काम बिल्कुल खत्म सा हो गया है।

आपको बताते चलें कि आगरा के नूरी दरवाजा स्थित पेठा व्यापार की करीब 350 से 400 इकाइयां हैं पेठा कुटीर उद्योग के व्यापारियों का कहना है कि कोरोना के चलते व्यापार पूरा प्रभावित हो गया है बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ है,60-70 फीसद तक व्यापार इस कोरोना वायरस से प्रभावित हुआ है, यही नहीं करीब 350 इकाइयों में से 50 से 60 इकाइयां फिलहाल ऐसी है जो बंद हो चुकी हैं, और आगे बाकी भी जल्द बंद होने की कगार पर है।

Responses

Leave your comment