युवा पीढ़ी को हिंदु संस्कृति से रूबरू करवाने की अनूठी मुहीम

- राष्ट्रीय लोकगायक ने उमरावत ओबरब्रिज के पास की आध्यात्मिक पाठशाला की शुरूआत

- जरूरतमंदों के लिए नि:शुल्क भोजन वितरिण केंद्र का भी किया शुभारंभ

- युवाओं को हिंदु संस्कृति से अवगत कराने के लिए लगेंगी आध्यात्मिक कक्षाएं - विकास पाहसौरिया

- आध्यात्मिक पाठशाला से युवाओं के मन में बोया जा सकेगा हिंदु संस्कृति के प्रति सम्मान का बीज - अनिल कौशिक हालुवासिया

वैन (भिवानी - हरियाणा ब्यूरो - 06.03.2023) :: हिंदुस्तान गौरव अवार्डी एवं राष्ट्रीय लोक गायक विकास पहासौरिया ने अपनी संस्कृति बचाओ मुहिम के बतौर युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत की भुमिका अदा करते हुए तथा देश भर के प्रत्येक जिला मुख्यालयों पर आध्यात्मिक पाठशाला स्थापित किए जाने का बीड़ा उठाया है, ताकि युवा पीढ़ी को हिंदू संस्कृति से अवगत करवाकर पाश्चात्य संस्कृति के जाल से बाहर निकाला जा सकें। इसी कड़ी में सोमवार को दिल्ली बाईपास स्थित गांव उमरावत ओवरब्रिज के साथ एक अध्यात्मिक पाठशाला की शुरुआत की। इसके साथ ही जरुरतमंदों के लिए नि:शुल्क भोजन वितरण क्षेत्र का शुभारंभ किया गया, जिसमें कोई भी व्यक्ति यहां पहुंचकर रोजाना भोजन कर सकता है। इस मौके पर विकास पहासौरिया द्वारा संचालित समाजोत्थान के कार्यो से प्रभावित होकर गुरूग्राम के बाडसा निवासी ऋषि ने गुरूग्राम में अपनी जमीन में से 200 गज जमीन आध्यात्मिक पाठशाला के लिए दान दिए जाने की घोषणा की।

आध्यात्मिक पाठशाला के शुभारंभ अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्यअतिथि भिवानी-महेंद्रगढ़ से लोकसभा सांसद चौ. धर्मबीर सिंह, भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ एवं दादरी के विधायक सोमबीर सांगवान एवं अति विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर परिषद चेयरपर्सन प्रतिनिधि भवानी प्रताप एवं समाजसेवी जवाहर मिताथलिया ने शिरकत की। कार्यक्रम के दौरान महंत वेदनाथ, महंत चरणदास, डॉ. अशोक गिरी महाराज सहित बड़ी मात्रा में संतों का सान्निध्य रहा। इस अवसर पर सभी अतिथिगणों को गांव उमरावत के सरपंच सुधीर शर्मा एवं विकास पाहसौरिया ने स्मृति चिह्न भेंट कर एवं पितांबर पहनाकर सम्मानित किया।

इस मौके पर विकास पहासौरिया ने कहा कि उनका उद्देश्य आने वाली पीढिय़ों को देश व प्रदेश की संस्कृति से रूबरू करवाना है, जिसके लिए आध्यात्मिक पाठशाला में नर्सरी भी लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस आध्यात्मिक पाठशाला के माध्यम से युवाओं के मन में हिंदु संस्कृति के प्रति सम्मान का बीज बोया जाएगा, ताकि युवा हिंदु संस्कृति की गौरवगाथा से अवगत हो सकें। इस मौके पर हिंदुस्तान जनकल्याण आर्गेनाईजेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल कौशिक हालुवासिया ने कहा कि आध्यात्मिक पाठशाला व नि:शुल्क भोजन वितरण खोले जाने की सोच सराहनीय है। उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों की सेवा भगवान की सेवा के बराबर मानी जाती है। वही दूसरी तरफ आध्यात्मिक पाठशाला से हिंदु संस्कृति से युवाओं को अवगत करवाया जा सकेंं।

इस अवसर पर हिंदुस्तान जनकल्याण आर्गेनाईजेशन के संरक्षक ओमवीर सिंह तंवर, भिवानी नगर परिषद के चेयरमैन भवानी प्रताप सिंह ने भी अपने विचार रखे एवं विकास पहासौरिया के कार्यो की भुरि-भूरि प्रशंसा की। इस अवसर पर सतेन्द्र सरपंच पहासौरिया, दीपक पहासौरिया, रामनिवास शर्मा मित्ताथल, सुधीर सरपंच उमरावत सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Responses

Leave your comment