श्री गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा 10 दिवसीय ऑनलाइन सत्संग सम्पन्न

दिल्ली ब्यूरो (20.09.2021) :: श्री गणेश चतुर्थी का उत्सव संपूर्ण भारत मे उत्साह के साथ मनाया जाता है । गणेश चतुर्थी के दिन श्री गणेश तत्व अन्य दिनो से 1000 गुना ज्यादा कार्यरत रहता है। इस अवसर पर गणेश भक्त उपवास कर श्री गणेश जी का पूजन करते हैं । श्री गणेश चतुर्थी के इसी विशेष अवसर का औचित्य साधकर हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा उत्तर भारत में ‘ऑनलाइन सामूहिक नामजप एवं सत्संग’ का आयोजन किया गया । 10 सितम्बर से ज़ूम एप और युट्युब के माध्यम से प्रारंभ हुआ यह उपक्रम आज 19 सितम्बर को पूर्ण हुआ । कुल 690 श्रद्धालुओं ने इस सत्संग का लाभ प्राप्त किया । प्रतिदिन सुबह 7 से 7:30 इस समय में हो रहे इस कार्यक्रम में भगवान श्री गणेश जी के गुण एवं विशेषताएं, मूर्ति विज्ञान, उपासना और पूजन का शास्त्र, पूजाघर मे श्री गणेश जी को मध्य मे रखनेका शास्त्र इत्यादि विषयों पर शास्त्रीय आधार पर जानकारी दी गई । इसमें दिल्ली, हरियाणा, मध्यप्रदेश, राजस्थान तथा उत्तरप्रदेश के गणेश भक्तों ने प्रत्यक्ष लाभ लिया । आज समाज में व्याख्यान, पुस्तक, नाटक-चलचित्र, उत्पाद आदि के माध्यम से देवताओं का अनादर किया जाता है इसे रोकने हेतु उन उत्पादों, समाचार-पत्रों एवं कार्यक्रमों और नाटकों का बहिष्कार करने हेतु श्रीगणेश भक्तों को आह्वान किया गया। हिन्दू धर्म को और देवी देवताओं को अपमानित करने के लिए जिस प्रकार षड्यंत्र रचा जा रहा है उस षड्यंत्र का विरोध करने और समाज में सनातन धर्म के प्रति अभिमान जागृत करने हेतु भी मार्गदर्शन किया गया।

इस कार्यक्रम में प्रतिदिन 15 मिनट सामूहिक नामजप होने के उपरान्त विभिन्न राज्यों से जुड़े श्रद्धालुओं ने सामूहिक नामजप करने से आए अनुभव कथन भी बताए ।

नामजप सत्संग में जुडनेवाले श्रद्धालुओं ने अपनी अनुभूतियां बताई उनमे से श्रीमती आरती नागर जी ने कहा कि नामजप करते हुए मन एकाग्र हुआ, शांति मिली और विचार कम हुए ।

तथा श्रीमती रवीना जी ने बताया कि जप करके बहुत आनंद आया और जितने दिन से हम नाम जप कर रहे हैं। सभी दिन शरीर में बहुत स्फूर्ति रहती है और आनंद में सारा दिन जाता है।

श्रद्धालुओं के प्रतिसाद को देखते हुए पितृपक्ष के 15 दिनों की अवधि में भी इसी प्रकार का नामजप और सत्संग का आयोजन किया गया है। पितृपक्ष के 20 सितम्बर से 6 अक्टूबर की अवधि में भी प्रतिदिन सुबह 7 से 7:30 बजे तक google meet के माध्यम से अपने पितरों की गति हेतु जो प्रयास किए जाने चाहिए उसके बारे में मार्गदर्शन किया जाएगा । साथ की भगवान् दत्तात्रेय के नामजप और शास्त्रीय जानकारी भी दी जाएगी। इस सत्संग में सभी का हार्दिक स्वागत है। इस सत्संग में निम्नलिखित लिंक के माध्यम से जुड़ा जा सकता है।

नामजप सत्संग का लिंक :

https://meet.google.com/orb-qvhi-gpg

Responses

Leave your comment