शिक्षकों ने किया यूटा के बैनर तले कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन; मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी दिया

वैन (सुनील अरोड़ा - 29.09.2022) :: बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक तथा जूनियर हाई स्कूल में सहायक अध्यापक की पदों पर पदोन्नति के माध्यम से पदस्थापना की जाती है, लेकिन पिछले सात वर्षों में बेसिक शिक्षा विभाग खाली पदों पर शिक्षकों की पदोन्नति नहीं कर पाया है। विभाग की लापरवाही के चलते जनपद में एक हजार से अधिक पद रिक्त चल रहे हैं, जिन्हें केवल पदोन्नति से ही भरा जा सकता है। पदोन्नति की चाह में आंदोलित शिक्षकों का आज धैर्य जवाब दे गया। आगरा जनपद के सैकड़ों शिक्षकों ने गुरुवार को शिक्षक संगठन यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन (यूटा) के बैनरतले जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन करते हुए जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारी शिक्षकों ने एक स्वर में *"काम प्रधानाध्यापक का- वेतन सहायक का नहीं,चलेगा-नहीं चलेगा"* की आवाज बुलंद की। काम के अनुरूप सेलरी की मांग को लेकर आंदोलित शिक्षक संगठन यूटा के प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह राठौर के आह्वान पर आज संगठन के जिलाध्यक्ष केशव दीक्षित के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में शिक्षकों ने जिला मुख्यालय पहुंचकर प्रभारी प्रधानाध्यापकों को प्रधानाध्यापक का वेतनमान देने, रिक्त पदों के सापेक्ष तत्काल प्रमोशन करने, बीएलओ ड्यूटी की एवज में प्रतिकर अवकाश देने एवं बीएसए कार्यालय में जमा शिक्षकों के मूल अभिलेख वापिस करने की मांग को लेकर एक ज्ञापन मुख्यमंत्री के नाम जिलाधिकारी द्वारा अधिकृत दिवस अधिकारी को सौंपा।

प्रदर्शन के दौरान शिक्षकों को संबोधित करते हुए यूटा के प्रदेश कोषाध्यक्ष वीपी बघेल व प्रदेश संगठन मंत्री यादवेन्द्र शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री के आदेश के अनुपालन में समस्त विभागों में कर्मिकों के प्रमोशन किये गए, लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के आदेश को हवा में उड़ा दिया, आगरा जनपद में शिक्षक सात वर्ष से प्रमोशन की बाट जोह रहे हैं।

संगठन के जिला महामंत्री राजीव वर्मा व वरिष्ठ उपाध्यक्ष के.के.शर्मा ने चेतावनी दी कि यदि बीएलओ का कार्य करने वाले शिक्षकों को शासनादेश के अनुसार प्रतिकर अवकाश नहीं दिया तो शिक्षक बीएलओ कार्य का पूर्ण बहिष्कार करेंगे।

गुरुवार को जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन कर ज्ञापन देने वालों में प्रमुख रूप से जिला कोषाध्यक्ष अशोक जादौन, धर्मेन्द्र चाहर, राजबहादुर सिंह,नारायण हरि यादव, पूजा खण्डेलवाल, सुनील धनगर, आनंद शर्मा, डॉ यशोयश, अनिल उपाध्याय, चारु मित्रा, जागृति शर्मा, अरुण सिंह, निधि वर्मा,ज्योति बदादा, वीना सिंह, निधि श्रीवास्तव,मधु शर्मा,सुशील शर्मा, प्रवेश शर्मा, रामहरि गुर्जर, सौरभ शर्मा, अनिल शर्मा, सुशील जायसवाल, प्रेमवीर शर्मा, अमित राजौरिया, विजय कुमार, पूनम शर्मा, शादाब, यशपाल, विवेक अग्रवाल, राजीव रावत, प्रशांत, गोविंद, संजीव शर्मा, राजवीर सिंह,नीता शुक्ला,कीर्ति दुबे, समीर, नासिर आदि शामिल रहे।

प्रदर्शन कर रहे शिक्षकों की मांगें इस प्रकार है:-

- प्रभारी प्रधानाध्यापकों को कार्य के अनुरूप वेतन
- प्रमोशन
- प्रतिकर अवकाश
- मूल अभिलेखों की वापिसी हो

Responses

Leave your comment