नित्य साधना करने से शाश्‍वत विकास संभव !

दिल्ली ब्यूरो (23.07.2021) :: शाश्‍वत विकास और व्यावसायिक सामाजिक दायित्व के भी परे ‘आध्यात्मिक परिणाम’ नामक एक सूत्र है । नए उत्पादनों की एवं सेवाआें की निर्मिति करते समय उसका विचार करना अत्यंत आवश्यक है । उद्योग और उपभोक्ता इन दोनों घटकों को इस विषय का भान रहना आवश्यक है; क्योंकि निरंतर नकारात्मक स्पंदनों के संपर्क में रहने पर उनका व्यक्ति पर अनिष्ट परिणाम होता है । परिणामस्वरूप समाज की हानि, साथ ही वातावरण में आध्यात्मिक प्रदूषण होता है । इससे हमारा रक्षण होने के लिए नित्य साधना करना यही उपाय है, ऐसा प्रतिपादन ‘महर्षि अध्यात्म विश्‍वविद्यालय’ के श्री. शॉन क्लार्क ने किया । वे 21 जुलाई 2021 को आक्सफर्ड, इंग्लैंड में आयोजित ‘दी सिक्सटींथ इंटरनेशनल कॉन्फ्रेन्स ऑन इंटरडिसिप्लीनरी सोशल साइन्सेस’ इस वैज्ञानिक परिषद को संबोधित कर रहें थे । इस परिषद का आयोजन ‘दी इंटरडिसिप्लीनरी सोशल साइन्सेस रिसर्च नेटवर्क एंड दी कॉमन ग्राऊंड रिसर्च नेटवर्कस, युके’, संस्था ने किया था । उन्होंने ‘हाऊ कॉर्पोरेशन्स अफेक्ट सोसायटी एट अ स्पिरिच्युअल लेवल’ यह शोधनिबंध प्रस्तुत किया । इस शोधनिबंध के लेखक महर्षि अध्यात्म विश्‍वविद्यालय के संस्थापक परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी और सहलेखक विश्‍वविद्यालय के श्री. शॉन क्लार्क हैं ।

महर्षि अध्यात्म विश्‍वविद्यालय द्वारा वैज्ञानिक परिषद में प्रस्तुत किया गया यह 75 वां शोधपरक लेख था । इससे पूर्व विश्‍वविद्यालय द्वारा 15 राष्ट्रीय और 59 अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक परिषद में शोधनिबंध प्रस्तुत किए गए हैं । इनमें से 5 अंतरराष्ट्रीय परिषदों में विश्‍वविद्यालय को ‘सर्वोत्कृष्ट शोधनिबंध’ पुरस्कार प्राप्त हुआ है ।

तदुपरांत श्री. क्लार्क द्वारा ‘महर्षि अध्यात्म विश्‍वविद्यालय’ की ओर से ‘युनिवर्सल ऑरा स्कैनर’ का उपयोग कर किए गए विपुल शोध में से 2 प्रयोगों के संदर्भ में जानकारी दी । प्रथम प्रयोग परिधान पर था । इस प्रयोग में एक महिला ने निम्न 7 प्रकार के परिधान क्रमश: प्रत्येक 30 मिनिट पहने थे । - 1. ‘व्हाईट इविनिंग गाऊन’ (पैरों तक लंबा सफेद चोगा), 2. ‘ब्लैक ट्यूब टॉप ड्रेस’ (‘ऑफ शोल्डर’, अर्थात कंधो से खुला काले रंग का पश्‍चिमी परिधान), 3. काला टी-शर्ट और काली पैन्ट, 4. सफेद टी-शर्ट और सफेद पैन्ट, 5. सलवार-कुर्ता, 6. छह गज की साडी और 7. नौ गज की साडी । महिला द्वारा प्रत्येक परिधान पहनने के पूर्व और पश्‍चात उसका ‘यूएएस’ उपकरण द्वारा परीक्षण किया गया । उस महिला द्वारा पहने प्रथम 4 परिधानों से उसकी नकारात्मक ऊर्जा में अत्यधिक वृद्धि हुई थी । तदुपरांत उसके द्वारा पहने 3 परिधानों के कारण उसकी नकारात्मक उर्जा अत्यधिक अल्प हुई । परिधान क्र. 3 और 4 एकसमान थे, केवल रंग का भेद था, तब भी महिला द्वारा परिधान क्र. 3 (काले रंग का परिधान) पहनने पर परिधान क्र. 4 की तुलना में उसमें अत्यधिक मात्रा में नकारात्मक उर्जा उत्पन्न हुई जो विशेषतापूर्ण है । महिला में सकारात्मक उर्जा केवल अंतिम 3 परिधान पहनने पर दिखाई दी । इस प्रयोग से ध्यान में आता है कि, परिधान के प्रकार और रंग का व्यक्ति पर आध्यात्मिक (उर्जा के) स्तर पर परिणाम होता है; परंतु परिधान बनानेवाले प्रतिष्ठान और संबंधित व्यवसायी (फैशन डिजाइनर) इससे पूर्णतः अनभिज्ञ है । दूसरे प्रयोग में चार प्रकार के संगीत का व्यक्ति पर होनेवाला परिणाम यूएएस उपकरण की सहायता से जांचा गया ।

Responses

Leave your comment