बिहार में अंतिम चरण के चुनाव के लिए प्रचार आज समाप्त

- इस चरण में दो करोड़ 35 लाख से अधिक मतदाता 110 महिला उम्‍मीदवारों सहित कुल एक हजार दो सौ चार उम्‍मीदवारों का राजनीतिक भविष्‍य तय करेंगे।

वैन (पटना - बिहार ब्‍यूरो) :: बिहार में विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए प्रचार आज शाम समाप्‍त हो गया। इस चरण में सीमांचल, कोसी, तिरहुत और मिथिलांचल के 15 से अधिक जिलों में फैले 78 निर्वाचन क्षेत्रों में शनिवार को वोट डाले जाएंगे।

पश्चिमी चंपारण जिले में वाल्मीकि नगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का उपचुनाव भी इसी चरण में होगा। इस चरण में भाजपा विधानसभा की 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि उसकी सहयोगी जनता दल यूनाइटेड ने 37 सीटों के लिए अपने उम्‍मीदवार खड़े किये हैं। इसके अलावा मुकेश साहनी के नेतृत्‍व वाली विकासशील इंसान पार्टी ने पांच उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं जबकि पूर्व मुख्‍यमंत्री जतिन राम माझी के नेतृत्‍व वाला हिन्‍दुस्‍तानी अवाम मार्चा एक सीट से चुनाव लड़ रहा है।

विपक्षी महागठबंधन में राष्‍ट्रीय जनता दल 46 सीटों और कांग्रेस 25 सीटों से चुनाव लड़ रही है। राष्‍ट्रीय जनता दल की सहयोगी सी.पी.आइ.-एम.एल. ने पांच सीटों और भारतीय कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी ने एक सीट पर अपने उम्‍मीदवार खडे किये हैं।

लोक जनशक्ति पार्टी 42 सीटों के लिए चुनाव लड़ रही है, जबकि उपेन्‍द्र कुशवाहा के नेतृत्‍व वाली राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी ने 23 उम्‍मीदवारों को मैदान में उतारा है। पांच राजनीतिक दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही बहुजन समाज पार्टी ने अपने 19 उम्‍मीदवार खड़े किये हैं। इस चरण में दो करोड़ 35 लाख से अधिक मतदाता 110 महिला उम्‍मीदवारों सहित कुल एक हजार दो सौ चार उम्‍मीदवारों का राजनीतिक भविष्‍य तय करेंगे।

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के स्‍टार प्रचारकों और वरिष्‍ठ नेताओं ने कई रैलियां कीं।

Responses

Leave your comment