देशभर में कृषि बिल के खिलाफ सड़कों पर किसान

वैन (ब्यूरो रिपोर्ट) :: संसद के दोनों सदनों पारित हुए दो विधेयक कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक 2020 और कृषक (सशक्तिकरण व संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020 के विरोध में आज पूरे भारत में किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस प्रदर्शन को कामयाब बनाने के लिए विभिन्न किसान संगठनों ने देशभर में चक्का जाम करने का एलान किया है, जिसमे लगभग 30 से अधिक संगठन शामिल हो रहे हैं। किसान संगठनों को कांग्रेस, आरजेडी, समाजवादी पार्टी, अकाली दल सहित कई स्थानीय पार्टियों का साथ भी मिल रहा है।

पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक सहित भारत के अनेक राज्यों में आज दिनभर इस विरोध प्रदर्शन के चलते स्थानीय लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

पंजाब के अमृतसर में जहां किसानों का 'रेल रोको' आंदोलन जारी है। वहीं अन्य राज्यों से भी अलग-अलग तरीकों से प्रदर्शन की ख़बरें मिलने लगी हैं, जो दिन बढ़ने के साथ-साथ बढ़ सकती हैं।

प्रदर्शन का मुख्य मुद्दा एमएसपी (MSP) और कृषि मंडियों को लेकर है। किसानों को भय है कि नए बिल के प्रावधान की वजह से कृषि क्षेत्र पूंजीपतियों और कॉर्पोरेट घरानों के हाथों में चला जाएगा। कुछ संगठन और सियासी दल चाहते हैं कि एमएसपी को बिल का हिस्सा बनाया जाए ताकि अनाज की खरीदारी न्यूनतम समर्थन मूल्य से नीचे ना हो। जबकि सरकार साफ-साफ कह चुकी है कि एसएसपी और मंडी व्यवस्था पहले की तरह ही जारी रहेगी।

Responses

Leave your comment